प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से कैसे संपर्क करें?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में किसी फिल्मी सितारे से कम लोकप्रिय नहीं हैं और निस्संदेह, लाखों लोगों ने उनसे संपर्क करने का प्रयास किया होगा, जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। यह उनकी सरकार के काम की सराहना करना हो सकता है, किसी फैसले की आलोचना करना हो सकता है, शिकायतें और गुहार हो सकती हैं या बस अपने देश के नेता से बात करने की इच्छा हो सकती है। आम तौर पर प्रधानमंत्री जनता से सीधे संपर्क से दूर रहते हैं, लेकिन पीएम मोदी उन अपवादों में से एक हैं और वह लोगों को उनसे और उनकी टीम से संपर्क करने की अनुमति देते हैं। यहां बताया गया है कि आप पीएम मोदी से कैसे संपर्क कर सकते हैं:

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से कैसे संपर्क करें?

सोशल मीडिया:

पीएम मोदी दुनिया के सबसे सक्रिय और सोशल मीडिया पर संवेदनशील स्टेट लीडर में से एक हैं। आप उन्हें उनके सत्यापित सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलो कर सकते हैं और उनसे संपर्क कर सकते हैं।

बेशक, पीएम के लिए विभिन्न चैनलों के माध्यम से आने वाले प्रत्येक संदेश की निगरानी करना या उनका जवाब देना मानवीय रूप से संभव नहीं है। हालांकि, उनके पास इसके लिए एक समर्पित टीम है और वह उनसे नियमित अपडेट लेने और कई संदेशों का जवाब देने और शिकायतों को भी लेने के लिए जाने जाते हैं।

ईमेल द्वारा पीएम मोदी से जुड़ें:

प्रधानमंत्री कार्यालय से [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है। यह खाता विशेष रूप से जनता के साथ बातचीत के लिए है। जनता सरकार से जुड़ी शिकायतों या शासन से संबंधित मुद्दों के लिए पीएमओ को यहां लिख सकती है।

प्रधानमंत्री मोदी से संपर्क करने के लिए आप इन तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

ईमेल:

  • आप इन ईमेल पते पर संपर्क कर सकते हैं: [email protected] या उनकी पीएमओ ईमेल आईडी: [email protected]
  • आप प्रधानमंत्री को सीधे पत्र भी लिख सकते हैं:

वेब सूचना प्रबंधक, साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल, नई दिल्ली -110011 — फोन नंबर - +91-11-23012312 फैक्स - +91-11-23019545 , 23016857।

  • यदि आप http://pmindia.gov.in के माध्यम से पीएम मोदी को पत्र लिखते हैं और पत्र को "माननीय प्रधान मंत्री जी" को संबोधित करते हैं और उनके आधिकारिक निवास के पते का उल्लेख करते हैं - 7, रेस कोर्स रोड, नई दिल्ली, तो यह पत्र सीधे पीएम मोदी तक पहुंच जाएगा।

जन शिकायत निवारण के लिए:

  • जन शिकायत निवारण के लिए एक समर्पित पोर्टल है जहाँ आप सीधे पीएम को लिख सकते हैं, उन्हें अपनी शिकायत बता सकते हैं, और यदि आवश्यक हो तो दस्तावेज संलग्न कर सकते हैं। वह इस पोर्टल पर सुझाव, प्रतिक्रिया, विमुद्रीकरण से संबंधित शिकायतें, शुभकामनाएं, बधाई, नियुक्ति अनुरोध और संदेश अनुरोध भी लेते हैं। आप उन्हें यहां लिख सकते हैं: http://pgportal.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx

MyGov.in पोर्टल:

  • MyGov.in पोर्टल भी बातचीत के लिए कई विकल्प देता है। आप वार्ता, रेडियो प्रसारण, फ़ोरम चर्चा आदि के दौरान लाइव बातचीत कर सकते हैं। टीएम पीएमओ यहां सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया देता है: https://www.mygov.in/home/61/discuss/

फ़ोन नंबर:

  • यदि आप पारंपरिक तरीका अपनाना चाहते हैं और पीएम मोदी के आवास या कार्यालय को फोन करना चाहते हैं, या उन्हें फ़ैक्स करना चाहते हैं या उनके साथ शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो आप इसे यहां कर सकते हैं:

पीएमओ: 011-23012312 पीएमओ फैक्स: 011-23016857 पीएम मोदी के संपर्क नंबर: 011-23015603, 11-23018939, 011-23018668 पीएमओ हेल्पलाइन: +91-1800-110-031

कृपया ध्यान दें कि पीएम मोदी को सीधे संपर्क करना आसान नहीं है, लेकिन ऊपर बताए गए तरीकों से उनकी टीम तक पहुंचा जा सकता है।

0 commenti:

Post a Comment